Shark Tank India 3: ₹50 हजार से शुरू कर बनाई 12 करोड़ की कंपनी, दीपिंदर गोयल बोले – ‘यह है असली शार्क'”

Shark Tank India 3: शार्क टैंक इंडिया तीसरे सीजन शुरू हो चुका है, जिसमें एक बार-बार नए और उत्कृष्ट एंटरप्रेन्योर का परिचय हो रहा है। इस सीजन के दूसरे एपिसोड में, नोएडा की एक महिला ने सभी शार्क्स को अपने पिच से दीवाना कर दिया है।

इस उद्यमिता का नाम है प्रियाशा सलूजा, जो उत्तर प्रदेश के नोएडा में रहती हैं। प्रियाशा ने अपनी स्वस्थ स्नैक्स स्टार्टअप ‘द सिनेमन किचन’ (The Cinnamon Kitchen) के लिए शार्क टैंक इंडिया 3 में अपनी पिच दी है।

Whatsapp Group Join

प्रियाशा ने बताया कैसे उन्होंने अपने स्टार्ट उप को 50 हजार रुपये से शुरू करके एक 12 करोड़ की कंपनी बना ली है, तब से वो सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं. यह उनकी कड़ी मेहनत और संघर्ष का परिणाम है। उनकी कंपनी ‘द सिनेमन किचन’ (The Cinnamon Kitchen) की फैक्ट्री नोएडा-63 में स्थित है, जहां हेल्दी स्नैक्स बनाए जाते हैं।

इसके अलावा, अमन गुप्ता, Boat कंपनी के मालिक अमन गुप्ता  ने उनके व्यापार में निवेश किया है और प्रियाशा ने जाते वक्त जोमैटो के मालिक दीपिंदर गोयल (Deepinder Goyal) का फोन नंबर भी लिया है।

सिर्फ 50 हजार से शुरू किया बिजनेस

प्रियाशा सलूजा (Priyasha Saluja) ने अपने स्टार्टअप की शुरुआत 2019 में केवल 50 हजार रुपये से की थी। उन्होंने बताया कि एक समय ऐसा भी था जब वह अपने प्रोडक्ट पर लोगों के लिए हाथ से लोगो काटकर लगाती थीं।

प्रियाशा सलूजा का दावा है कि उनकी कंपनी में शुगर-फ्री, ग्लूटेन-फ्री स्नैक्स बनाए जाते हैं, साथ ही यहां विभिन्न वैराइटी में विगेन और कीटो लोगों के लिए भी प्रोडक्ट उपलब्ध हैं।

Shark Tank India 3: ₹50 हजार से शुरू कर बनाई 12 करोड़ की कंपनी, दीपिंदर गोयल बोले - 'यह है असली शार्क'"

क्या था स्टार्टअप का आइडिया ?

प्रियाशा सलूजा की कंपनी The Cinnamon Kitchen में वास्तविक रूप से दो प्रकार के प्रोडक्ट बनाये जाते हैं – पहला है पैकेज्ड फूड और दूसरा है मेक टू ऑर्डर बेकरी। दूसरे तरीके के प्रोडक्ट में ग्लूटेन-फ्री, डेयरी-फ्री, और प्लांट-बेस्ड विकल्प शामिल हैं। वहीँ मैन्यू में अब तक 45 आइटम्स ऐड कर चुके हैं।

प्रियाशा का कहना है फिलहाल उनका बिज़नेस दिल्ली एनसीआर तक ही सिमित है पर वो जल्द ही इसे  बेंगलुरु, मुंबई मेट्रो सिटी तक ले जाना चाहती हैं. इसके इलावा इसे एयरपोर्ट्स और मेट्रो जैसे जगहों पर भी ले जाना चाहती है. फिलहाल वो इसके एक्सपेंशन पर फोकस कर रही हैं. उनकी कंपनी के प्रोडक्ट्स फिलहाल कुछ रिटेल शॉप्स के अलावा अमेज़न ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स पर भी उपलब्ध हैं।

हर साल 7-8 गुना बढ़ रही कमाई

इस कंपनी ने 2019 में 1.40 लाख रुपये का आय किया था, जो 2021 में 8 गुना बढ़कर 12.50 लाख रुपये हो गया। इसके बाद, 2021-22 में कंपनी की कमाई 7 गुना बढ़ कर करीब 82 लाख रुपये हो गई  और 2022-23 में इसने सीधे 6 करोड़ रुपये का बिजनेस किया।

यह भी पढ़े: इस आसान तरीके से घर पर बनाएं गुलाब जल, जानें किस समय लगाने से स्किन को मिलेगा गजब का निखार?

मिला 12 करोड़ का वैल्युएशन, अमन गुप्ता ने किया निवेश

शार्क टैंक इंडिया में, प्रियाशा ने 2 फीसदी इक्विटी के लिए 60 लाख रुपये की पिच की थी, लेकिन अमन गुप्ता ने 5 फीसदी इक्विटी लेकर 60 लाख रुपये का निवेश किया और वहीँ कंपनी का वैल्युएशन 12 करोड़ रुपये का रखा गया।

‘द सिनेमन किचन‘ (The Cinnamon Kitchen) का 99 फीसदी हिस्सा प्रियाशा के पास है, और एक फीसदी उनकी मां के पास है। प्रियाशा को अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए जोमैटो के मालिक दीपिंदर गोयल से सहायता चाहिए थी, लेकिन दीपिंदर गोयल ने निवेश नहीं किया, इस पर प्रियाशा ने उनका नंबर अपने चेक पर लिखवाकर उनसे ले लिया है।”

यह भी पढ़े: Emergency Movie Release Date: सिनेमाघरों में इस दिन लगेगी ‘इमरजेंसी’, कंगना की 10 फ्लॉप फिल्मों के बाद अब इस प्रॉजेक्ट से सारी उम्मीद

Whatsapp Group Join
Share your love
Neha Aggarwwal
Neha Aggarwwal
Articles: 71

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *