Abha card क्या है? और उसका फ़ायदा किया हैं? आइए जानें

Abha card: आजकल के समय में इंसान अपनी फिटनेस को लेकर ज्यादा जागरूक हो गया है। आए दिन इंसान अपनी फिटनेस के लिए डॉक्टर के पास जाते रहते हैं। इसी के चलते सरकार भी इंसानों के लिए कई तरह की फिटनेस से जुड़ी उपयोगी योजनाएं लाती रहती है।

उन्हीं योजनाओं में से एक है “आभा कार्ड” या हेल्थ आईडी कार्ड। देश के कई लोगों को अब यह नहीं पता होगा कि आभा कार्ड क्या है? और इसके क्या फायदे हैं? आज हम आपको इस न्यूज़लेटर में आभा कार्ड क्या है इसके बारे में सभी आँकड़े प्रदान करेंगे। सभी आँकड़े प्राप्त करने के लिए, इस न्यूज़लेटर के साथ अंत तक बने रहें।

Abha card क्या है? जानें

Whatsapp Group Join

Abha card का पूरा नाम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता है। यह कार्ड एक तरह का फिटनेस कार्ड है इस कार्ड के अंदर आपको सरकार के माध्यम स एक विशेष 14 अंकों का नंबर दिया जाएगा, जिससे आप अपना चयन कर सकेंगे। यह कार्ड विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए बनाया गया है। जो आपके और कई फिटनेस देखभाल प्रदाताओं के बीच

एक सूत्र के रूप में कार्य करेगा। इस कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपके परिवार की आय 2.5 लाख रुपये या उससे कम होनी चाहिए। प्रत्येक जाति के लोग आभा कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, किसी भी जाति या संस्था में कोई भेदभाव नहीं है और उन्हें यह मिल सकता है।

Abha card के क्या फायदे हैं

  • सरकार के द्वारा बनाए गए इस Abha card के कई फायदे हैं जो कि इस प्रकार से हैं :-
  • एक बार जब आप अपना आभा कार्ड बनवा लेते हैं, तो आपका संपूर्ण चिकित्सीय रिकॉर्ड इसमें शामिल हो जाता है। जिसके कारण अब आपको डॉक्टर के पास जाते समय अपने पुराने कागजात ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • आपके आभा कार्ड नंबर को देखकर, चिकित्सक आपके अन्य नैदानिक रिकॉर्ड का पता लगा सकता है। जिसके आधार पर वह आपको दवाइयां उपलब्ध करा सकता है।
  • आभा कार्ड के जरिए डॉक्टरों को आपका इलाज करने में काफी सहूलियत मिलती है, क्योंकि इसके जरिए वे आपके 10 साल पुराने क्लिनिकल रिकॉर्ड भी देख सकते हैं।
  • आप PHR ऐप के माध्यम से अपने क्लिनिकल रिपोर्ट रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से देख सकते हैं। आभा कार्ड की मदद से आप अपना मेडिकल रिकॉर्ड भी हिंदी में जांच सकते हैं।

Abha card कैसे बनवाएं जानें

आप अपना Abha card कई पंजीकरण प्रक्रियाओं के माध्यम से बना सकते हैं, जिनमें वेबसाइट, सेल्युलर पैकेज और चुनिंदा फिटनेस सुविधाएं शामिल हैं। अगर आप किसी वेबसाइट से अपना आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा बताए गए चरणों का पालन करना होगा। जिसके जरिए आप बहुत ही आसानी से अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

  • इस कार्ड को बनाने के लिए आपको सबसे पहले आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की विश्वसनीय इंटरनेट साइट पर जाना होगा।
  • अब इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको आभा नंबर बनाएं का विकल्प दिखाई देगा।
  • जिस पर आपको क्लिक करना होगा जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • कार्डबोर्ड कहां बनाना है इसके लिए आपको आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस दोनों में से किसी एक को चुनना होगा।
  • आप उन विकल्पों में से किसी एक पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया वेब पेज खुलेगा। जहां आपको अपना पसंदीदा वैकल्पिक नंबर भरना होगा।
  • नंबर भरने के बाद आपको I Agree पर टिक करना होगा और कैप्चा कोड भरकर Next पर क्लिक करना होगा।
  • नेक्स्ट पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालते ही आपके सामने एक उपयोगिता फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब आपको इस आवेदन पत्र में अपनी सभी आवश्यक जानकारी भरकर अपलोड कर देनी है सबमिट करने के बाद आपको My Account पर जाना होगा और अपनी फोटो लगानी होगी।
  • फोटो इंपोर्ट करने के बाद आपका ऑरा कार्ड तैयार हो सकता है। अब आप इसे यहां से डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।

Abha card में लगने वाला डॉक्यूमेंट

Whatsapp Group Join
Share your love
Pustika Tiwari
Pustika Tiwari
Articles: 14

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *