ठंड में क्यों बढ़ जाता है Heart Attack का खतरा, जानिए इससे बचने का सही तरीका

Heart Attack:मौसम में बदलाव के साथ-साथ हमारे शरीर में भी कई बदलाव होने लगते हैं। ठंड के दिनों में जहां फ्लू और मौसमी बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ता है, वहीं सर्दी के मौसम में दिल की बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। आंकड़े बताते हैं कि सर्दी के मौसम में दिल का दौरा पड़ने के मामले तेजी से बढ़ते हैं। अब इंसानों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक का खतरा क्यों बढ़ जाता है। इसका उपाय यह है कि रक्तहीन जलवायु में नसें कम हो जाती हैं और सख्त हो जाती हैं।

ठंड में क्यों बढ़ जाता है Heart Attack का खतरा, जानिए इससे बचने का सही तरीका

इन्हें सामान्य करने के लिए शरीर में खून का बहाव तेज हो जाता है और इससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है। हृदय पर दबाव पड़ता है जो हृदयाघात का कारण बनता है। पब्लिक लाइब्रेरी ऑफ साइंस जर्नल की एक अध्ययन रिपोर्ट में पाया गया है कि जिन लोगों को दिल की बीमारी है, उन्हें खून में दिल का दौरा पड़ने का खतरा 31 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। जब हम रात को सोते हैं तो हमारा ब्लड प्रेशर और शुगर का स्तर कम हो जाता है, जो हमारे शरीर का स्वायत्त तंत्रिका तंत्र है। 

यह भी पढ़े: Sleep Deprivation:नींद की कमी से बढ़ रहा है इन बीमारियों का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे दूर करें अनिद्रा की परेशानी?

सर्दियों में कैसे रखें दिल का ख्याल

Whatsapp Group Join

कम से कम नमक खाएं– दिल को स्वस्थ रखने के लिए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना बहुत जरूरी है। सर्दी के मौसम में नमक का कम से कम सेवन करें। शरीर में नमक पानी बनाए रखता है और हृदय को इस तरल को पंप करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। 

ज्यादा मात्रा में पानी न पिएं– सर्दी के मौसम में लोग कम पानी पीते हैं जो दिल के लिए फायदेमंद होता है। सर्दी के मौसम में अतिरिक्त पानी पीने से हृदय को अतिरिक्त तरल पदार्थ पंप करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में दिल को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। 

सुबह जल्दी टहलने के लिए न निकलें – हृदय रोग से पीड़ित लोगों को ठंड के दिनों में सुबह जल्दी नहीं उठना चाहिए। जल्दी बिस्तर छोड़ने से सुबह के समय ठंड लगने की वजह से नसें सिकुड़ जाती हैं और ऐसे में बिना देर किए वर्कआउट करने से परेशानी हो सकती है।

हल्का व्यायाम करें– सर्दियों में, जब हल्की धूप हो, तो बाहर निकलें और हल्की सैर या व्यायाम करें। शरीर को गर्म कपड़ों से ढककर रखें और कठिन व्यायाम से दूर रहें।

तैलीय भोजन से बचें – सर्दियों में लोग अक्सर अधिक तला हुआ भोजन खाने लगते हैं। जिससे भयानक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ सकता है। सर्दियों में परांठे और तैलीय पदार्थों का सेवन करने से बचें।

Whatsapp Group Join
Share your love
Surbhi Kumari
Surbhi Kumari
Articles: 68

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *