BMW 3 Series Drive Review
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नई BMW 3 SERIES यहाँ है, और यह इस पीढ़ी के लिए बिल्कुल नई कार है। मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास और ऑडी ए4 जैसे अधिक लक्जरी केंद्रित प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में यह एंट्री लेवल लक्जरी सेडान हमेशा एक स्पोर्टी पेशकश रही है। G20 BMW 3 SERIES सीरीज बिल्कुल नई पीढ़ी की कार है और इसका डिज़ाइन इसका प्रमाण है। यह F30 के विकास की तरह नहीं दिखता है, लेकिन अपने रास्ते पर चलने के लिए पर्याप्त विशिष्ट है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सिकुड़ी हुई 5 सीरीज़ या 7 सीरीज़ जैसा नहीं दिखता है। ऐसे समय में जब बीएमडब्ल्यू के प्रतिद्वंद्वी (हम आपको मर्सिडीज-बेंज देख रहे हैं) अपनी प्रवेश स्तर की कारों को फ्लैगशिप की तरह बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, बीएमडब्ल्यू ने अच्छी समझ विकसित की है और BMW 3 SERIES को अपनी स्वयं की दृश्य पहचान प्रदान की है। 7 सीरीज़ की भयानक मेगा आकार की ग्रिल वाली इस कार की कल्पना करें!
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BMW 3 SERIES अब बड़ी हो गई है! कारें हर जगह समान रूप से बड़ी हो रही हैं, और BMW 3 SERIES भी अलग नहीं है। यह अब एक बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म – सीएलएआर प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो 5 सीरीज और 7 सीरीज को भी रेखांकित करता है। यह बाहर से पूरे 76 मिमी बड़ा हो गया है, जिसमें से 41 मिमी दोनों एक्सल के बीच पाया गया। यह 16 मिमी चौड़ा है और इस पीढ़ी के साथ आराम पर पहले से कहीं अधिक ध्यान दिया गया है। हालाँकि यह ज़्यादा ऊँची नहीं है – केवल 1 मिमी और यह कार को एक अच्छा रुख देता है। जब नया 911 इस पीढ़ी के लिए बड़ा हो गया तो शुद्धतावादी कराहते रहे, लेकिन जब उन्होंने इसे चलाया तो तुरंत चुप हो गए। मैं उम्मीद कर रहा था कि इस कार के साथ भी यही मामला होगा। BMW 3 SERIES हमेशा से एक स्पोर्टी पेशकश रही है।
BMW 3 SERIES को भारत में शुरुआत में दो अलग-अलग इंजनों के साथ बेचा जाएगा – एक डीजल 320डी बैज वाला है, और जो पेट्रोल हम चला रहे थे वह 330आई एम स्पोर्ट बैज वाला है। ये दोनों इंजन मौजूदा F30 जेनरेशन BMW 3 SERIES पर भी उपलब्ध थे और इस जेनरेशन के लिए इन्हें संशोधित किया गया है। ऐसा नहीं है कि हम शिकायत कर रहे हैं, इंजन हमेशा अच्छे थे।
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इस कार में 2-लीटर पेट्रोल इंजन है जो ट्विन-स्क्रॉल टर्बोचार्जर से जुड़ा है। आउटपुट प्रभावशाली हैं – 255bhp और 400Nm का टॉर्क। पिछली पीढ़ी की तुलना में यह 6bhp और 50Nm अधिक है। इंजन मूल रूप से एक ही पावर यूनिट है, हालांकि कुछ छोटे अपडेट हैं – ईंधन पंप अधिक दबाव उत्पन्न करता है, क्रैंकशाफ्ट हल्का होता है, कम आंतरिक घर्षण होता है और गर्मी को बेहतर तरीके से प्रबंधित किया जाता है। उत्सर्जन में सुधार के लिए एक नया पार्टिकुलेट फ़िल्टर भी है। एक ठहराव से लेकर 100 किमी प्रति घंटे की गति तक का प्रदर्शन भी बहुत अच्छा है – दावा किया गया कि 5.8 सेकंड में, पिछली पीढ़ी की तुलना में इस कार में 50 किलोग्राम वजन की बचत हुई।
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BMW 3 SERIES
क्या आप कह रहे हैं कि 5.8 सेकंड आपके लिए पर्याप्त तेज़ नहीं हैं? 330i का प्रदर्शन निश्चित रूप से प्रभावशाली है। इस पर कदम रखें और 1550rpm पर चरम टॉर्क शुरू होने से पहले बोलने के लिए मुश्किल से ही कोई अंतराल होगा। यह 5000rpm तक सफाई से खींचता रहता है, जहां आप शीर्ष-छोर पर पहुंचते ही टॉर्क में कमी महसूस कर सकते हैं। आप शॉर्ट-शिफ्ट कर सकते हैं और इसे लगातार मजबूत धक्के के लिए रेव-रेंज के मांस में रख सकते हैं, लेकिन मैं आपको ऐसा करने की सलाह नहीं दूंगा। क्यों? क्योंकि 6800आरपीएम रेडलाइन पर घूमने पर इंजन बहुत मधुर लगता है। 330i का एग्ज़ॉस्ट नोट अप्रिय रूप से नाटकीय नहीं है, लेकिन जैसे-जैसे रेव्स बढ़ता है, इसमें ध्यान देने योग्य गड़गड़ाहट होती है। यह पूरी तरह से स्फूर्तिदायक है, आपको लगातार याद दिलाता है कि आपकी इस छोटी लक्जरी सेडान में हुड के नीचे एक शक्तिशाली मोटर है। मोटर, पेट्रोल होने के कारण, परिष्कृत है और इसमें अनावश्यक डीजल शोर से निपटने के बिना वह सारा टॉर्क है जो आप चाहते हैं। आठ-स्पीड ऑटोमैटिक सुचारू रूप से और तेज़ी से शिफ्ट होता है, आप कभी नहीं चाहेंगे कि आप DCT के लिए टॉर्क कन्वर्टर को डंप कर सकें।
बीएमडब्लू गतिशीलता की कीमत पर अपनी कारों को नरम कर रहा है – हमने हाल ही में जिस एक्स5 का परीक्षण किया है वह इसका उदाहरण है। ‘3 सीरीज़ भी नहीं,’ मैंने इसमें शामिल होने से पहले यही सोचा था। ड्राइवर की सीट पर बैठने के कुछ ही मिनटों के भीतर मेरी सारी आशंकाएँ दूर हो गईं। आप तुरंत बता सकते हैं कि स्टीयरिंग सीधी है। यह बेहद सटीक लगता है और वास्तव में आपको कार को सड़क पर अपनी इच्छानुसार रखने की अनुमति देता है। इसमें वजन है, जिसे स्पोर्ट और स्पोर्ट प्लस मोड में बढ़ाया गया है, लेकिन यह अत्यधिक कृत्रिम नहीं लगता है जैसे कि कार स्पोर्टी होने के लिए बहुत मेहनत कर रही है। हम इस परीक्षण कार को शहर से बहुत दूर नहीं चला सकते थे, इसलिए मैं आपको इस बारे में कोई निश्चित निर्णय नहीं दे सकता कि यह ठीक से घुमावदार सड़क को कैसे संभालेगी, लेकिन शहर और राजमार्ग ड्राइविंग से मुझे जो पहली धारणा मिली है, वह यह है कि इसका किराया बेहतर होगा कुंआ। आख़िरकार इसमें उचित 50:50 वजन वितरण और पिछली पीढ़ी की कार की तुलना में और भी अधिक चौड़ा ट्रैक (40 मिमी) है।
सवारी की गुणवत्ता भी अच्छी है लेकिन चीज़ों का पक्ष मजबूत है। इसमें एक निश्चित कसाव है, उदाहरण के लिए यह मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास जितना नरम नहीं है, लेकिन इसमें ट्रिक डैम्पर्स हैं जो प्रदर्शन से समझौता किए बिना आपको आराम देते हैं। ये डैम्पर्स सिरों की तुलना में अपने स्ट्रोक के बीच में अधिक आसानी से संपीड़ित और विस्तारित होते हैं, जिससे वे एक प्रकार के निष्क्रिय गतिशील डैम्पर्स बन जाते हैं। वे छोटे उभारों को अच्छी तरह से सुलझा लेते हैं, और गति में बेहतर काम करते हैं क्योंकि कार तैरती नहीं है बल्कि उसमें एक मजबूत किनारा होता है। चाहे वह अच्छी बात हो या बुरी बात यह इस पर निर्भर करता है कि आप मालिक के प्रति किस झुकाव वाले हैं – यदि आप पिछली सीट पर अखबार रखकर आराम करना चाहते हैं, तो यह मजेदार नहीं होगा, लेकिन यदि आप ऐसे हैं जो पीछे रहना पसंद करते हैं पहिया, चेसिस से इस प्रकार का संचार केवल आपको खुश रखेगा। यह शब्द के किसी भी अर्थ में असुविधाजनक नहीं है, यह अभी भी एक ‘लक्जरी’ पेशकश है और यह उसी की तरह व्यवहार करता है लेकिन स्पेक्ट्रम के स्पोर्टी अंत की ओर झुकता है। हम चाहते हैं।
हां, अंदरूनी हिस्सों में भी बदलाव किया गया है। आयामों में वृद्धि के कारण जगह स्पष्ट रूप से अधिक है – पीछे की बेंच में थोड़ा अधिक लेगरूम है और कंधे के स्थान में भी मामूली वृद्धि हुई है। बड़े सनरूफ के साथ मिलकर यह केबिन को अधिक हवादार बनाता है।
केबिन को उपयुक्त रूप से अच्छी तरह से नियुक्त किया गया है – इसमें पूरी तरह से डिजिटल सूचना क्लस्टर है जो सभी नए बीएमडब्ल्यू पर मौजूद है, इंफोटेनमेंट सिस्टम और परिवेश प्रकाश व्यवस्था के लिए 12.3 इंच का टचस्क्रीन है। इसमें एक आभासी सहायक भी है जिससे आप बात कर सकते हैं और कार को बोलने, संगीत बदलने, इंजन तेल के स्तर की जांच करने या केवल बात करके केबिन के तापमान को समायोजित करने का आदेश दे सकते हैं। आप इस सहायक को अपनी इच्छानुसार कोई भी नाम दे सकते हैं! BMW 3 SERIES का केबिन एक एंट्री लेवल लग्जरी सेडान का हिस्सा लगता है। उपयोग की गई सामग्री महंगी लगती है और डैश और सेंटर कंसोल पर धातु की फिनिश लकड़ी और चमड़े से एक सुखद बदलाव है जो हम आमतौर पर इस सेगमेंट में देखते हैं। गुणवत्ता शीर्ष पायदान पर है, हालाँकि, मुझे नहीं लगता कि केबिन सी-क्लास जितना विशिष्ट स्थान दिखता है। लेआउट ठीक से ड्राइवर पर केंद्रित है, लेकिन इसमें सी-क्लास जैसी क्लासीनेस की भावना नहीं है। हालाँकि, यह परिप्रेक्ष्य का विषय है।
चेसिस उत्साही ड्राइवट्रेन के साथ न्याय करती है और यह एक उचित ड्राइवर की कार की तरह महसूस होती है – बिल्कुल वैसी ही जैसी 3 सीरीज होनी चाहिए। यह अंदर से विलासिता को बढ़ाता है, लेकिन इस प्रक्रिया में अपनी जड़ों से दूर नहीं जाता है। जब बात स्पोर्टी डायनामिक्स की आती है तो यह और भी ऊंचे मानक स्थापित करता है, और आपको पूर्ण विकसित एम कार के लिए बड़ी रकम खर्च किए बिना पर्याप्त प्रदर्शन के साथ उचित रूप से शामिल ड्राइव प्रदान करता है। वास्तव में इसमें कोई गलती नहीं है और यह बीएमडब्ल्यू की ओर से एक संपूर्ण पेशकश है।
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