LPG Gas Price Hike: जाने अब कितने में मिलेगा सिलेंडर….

हाल ही में हुई मीटिंग में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संसद में एक अहम् जानकारी दी। उन्होंने बताया की भारत सरकार अन्य देशो के मुकाबले में गरीब परिवारों को सस्ती कीमत में रसोई गैस उपलब्ध कराने में ज्यादा प्रभावी रही है। आगे बढ़ते उन्होंने कहा की हमारे देश के मुकाबले पड़ोसी देशो में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत बहुत ज्यादा हैं।  

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी कहते हैं की प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के अनुसार, रसोई गैस की औसत प्रति व्यक्ति खपत में अप्रैल-अक्टूबर तक 3.8 सिलेंडर रिफिल तक का सुधार हुआ हैं। यह साल 2019-20 के समय में 3.01 सिलेंडर रिफिल थी और वित्त वर्ष यानि 2022-23 के दौरान यह 3.71 सिलेंडर रिफिल थी। 

प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत सिर्फ 600 रुपये में मिलेगा सिलेंडर 

Whatsapp Group Join

आपकी जानकारी के लिए बता दे की केंद्रीय मंत्री ने संसद में बताया की PMUY के तहत कुल 300 रुपये की सब्‍स‍िडी केंद्र सरकार द्वारा गरीब परिवारों को दी जाती हैं।  दिल्‍ली में PMUY के लाभार्थी को LPG सिलेंडर केवल 603 रुपये में मिलेगा। जिसमे लाभार्थी को 14.2 किलोग्राम गैस मिलेगी।  

आपको बता दे की अगर कोई भी PMUY का लाभार्थी नई दिल्‍ली में LPG सिलेंडर को खरीदता हैं तो उसके लिए उसे 903 रुपए देने होंगे। इन 903 रुपए में से 300 रुपए सब्सिडी लाभार्थी के खाते में भेज दी जाएगी।  

यह भी पढ़ें:- बजाज कंपनी ने अपने बाइक सेगमेंट में नई पल्सर 160Ns को किया भारतीय मार्केट में लॉन्च

जाने क्या हैं पडोसी देश में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत

संसद के बीच माननीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया की हमारे देश में एलपीजी गैस सिलेंडर बहुत सस्ती हैं। जबकि हमारे पड़ोसी देश में  एलपीजी गैस सिलेंडर काफी ज्यादा महंगा हैं। हमारे देश के मुकाबले पाकिस्‍तान में एलपीजी सिलेंडर 1059.46 रुपये में दिया जाता हैं। अगर बात करे नेपाल और श्रीलंका की तो नेपाल में एलपीजी सिलेंडर का दाम 1,198.56 रुपये और श्रीलंका में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 1,032.35 रुपये हैं। 

विषय/विवरणमूल्य (रु)
एलपीजी सिलेंडर मूल्य (भारत में)600
पीएमयू लाभार्थियों के लिए सब्सिडी राशि300
दिल्ली के लिए एलपीजी सिलेंडर मूल्य पीएमयू लाभार्थी603
पड़ोसी देशों में मूल्य
पाकिस्तान1059.46
नेपाल1198.56
श्रीलंका1032.35
एलपीजी उपभोक्ताओं की संख्या (2014 तक)14 करोड़
एलपीजी उपभोक्ताओं की संख्या (वर्तमान में)33 करोड़
पीएमयू के तहत एलपीजी उपभोक्ता10 करोड़
पीएमयू का शुभारंभ वर्ष2016
हाल के विस्तार में जारी किए गए एलपीजी कनेक्शन75 लाख (3 वर्ष)
पीएमयू के अंत तक अनुमानित कुल लाभार्थी10.35 करोड़
एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत

LPG का इस्तेमाल करने वालो की संख्या में हुई बढ़ोतरी 

आपकी जानकारी के लिए बता दे की हमारे देश में एलपीजी उपभोक्‍ता साल 2014 में केवल 14 करोड़ थे। परन्तु आज के समय में इनकी संख्या बढ़कर 33 करोड़ हो गई हैं। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के अनुसार,  करीब 10 करोड़ एलपीजी उपभोक्‍ता प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत जुड़े हैं।  

दरसल इस प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना की शुरुआत साल 2016 में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इसका उद्देश्य सभी गरीब परिवारों को सस्‍ती कीमत पर एलपीजी गैस पहुंचना था।  

तीन साल में 75 लाख एलपीजी कनेक्‍शन जारी 

हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में तीन साल में लगभग 75 लाख एलपीजी कनेक्‍शन जारी करने की इस योजना के विस्‍तार की मंजूरी दे दी है। यह वित्तीय वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक होगी। सम्भवना हैं कि पीएम उज्‍ज्‍वला योजना के तहत 75 लाख नए कनेक्‍शन से कुल लाभार्थियों की संख्‍या करीब 10.35 करोड़ तक हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें:- खाली पेट आंवला जूस पीने के 5 चमत्कारिक फायदे

निष्कर्ष 

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी की हालिया घोषणा आर्थिक रूप से वंचित परिवारों के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर को अधिक सुलभ और किफायती बनाने के भारत सरकार के सराहनीय प्रयासों पर प्रकाश डालती है। आशा करते हैं की आपको “एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत” की जानकारी पसंद आई होगी। 

Whatsapp Group Join
Share your love
Preeti
Preeti

Hi! My name is Preeti . I have 1.5 year experience in Hindi content writing. I specialize in writing articles on release dates, news, technology and entertainment.

Articles: 77

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *